Artificial Intelligence (AI) क्या है? आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के फायदे और नुकसान क्या है?

0
Artificial Intelligence क्या है | Artificial Intelligence के फायदे, नुकसान और प्रकार क्या है?
Artificial Intelligence क्या है | Artificial Intelligence के फायदे, नुकसान और प्रकार क्या है?
5/5 - (15 votes)

Artificial Intelligence Kya Hai in Hindi: दोस्तों आपने जरूर कहीं ना कहीं Artificial Intelligence के बारे में सुना होगा, तो क्या आप जानते हैं की Artificial Intelligence क्या है? यदि आप Artificial Intelligence के बारे में नहीं जानते हैं, तो कोई बात नहीं क्योंकि आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको Artificial intelligence क्या है? / AI क्या होता है? Artificial Intelligence के फायदे एवं नुकसान क्या है? इसके साथ-साथ आपको Artificial intelligence के प्रकार के बारे में भी बताया जाएगा।

आज के वर्तमान समय में ज्यादातर काम मशीनों की सहायता से किया जा रहा है और जब से Computer का आविष्कार हुआ है, तब से हमारे कामों को और सुविधा मिल गई है अर्थात हम अपने कामों को काफी सरलता से कर पा रहे हैं और इससे हमारे समय की भी बचत होती है।

इसके अतिरिक्त हम अपने कामों को एक अच्छी स्पीड देने के लिए इन मशीनों में बदलाव करके और तरह तरह की सुविधाएं प्रदान कर रहे हैं, जिसकी सहायता से हम अपने काम को बहुत जल्द और बहुत आसानी से कर सके।

हालांकि पिछले कुछ वर्षों में कृत्रिम बुद्धि (artificial intelligence) में काफी तेजी से ग्रोथ हुआ है, जिससे कई तरह की मशीनें लांच हुए हैं और आज वर्तमान समय में इन मशीनों में सुधार करके और बेहतर बनाया जा रहा है ताकि यह मशीन सोचने समझने और सही फैसला लेने के लिए सक्षम हो जाए।

artificial intelligence के बारे में कुछ जानकारी प्राप्त करने के लिए इस लेख को विस्तार से पढ़ सकते हैं, तो आइए हम आपको बताते हैं, कि Artificial Intelligence kya hai in Hindi और आने वाले समय में इसके क्या फायदे और क्या नुकसान हो सकते हैं?

Table Of Contents hide

Artificial Intelligence क्या है (What is Artificial Intelligence in Hindi) 

AI क्या होता है? / AI Meaning in Hindi: कंप्यूटर विज्ञान की एक ऐसी शाखा, जिसके अंतर्गत मशीनों के अंदर सोचने-समझने और फैसला (निर्णय) लेने की क्षमता को विकसित किया जाता है, artificial intelligence (AI) कहलाता है। यह हिंदी में कृत्रिम बुद्धिमता के नाम से जाना जाता है इसके अतिरिक्त इसे मशीनी बुद्धि भी कहा जाता है।

Artificial intelligence के अंतर्गत मशीनों में सोचने-समझने और फैसला लेने की क्षमता विकसित किया जाता है ताकि कोई भी भाषा में बिना किसी इंसान के सहायता दिए हुए अपने काम को सही ढंग से सही समय पर कर सकें।

आज के वर्तमान समय में हम चारों तरफ से कई सारे मशीन जैसे टीवी, पंखा, कूलर, फ्रिज, वाहन आदि से घिरे हुए हैं, इसके अतिरिक्त हम जब कभी कहीं जाते हैं, तो अपने साथ मोबाइल और लैपटॉप जैसे मशीनों को साथ लेकर चलते हैं।

तो इन्हीं मशीनों में सोचने समझने और फैसला लेने की क्षमता को विकसित किया जा रहा है ताकि इंसान की सुख-सुविधा को और बढ़ाया जा सके और कोई भी इंसान अपने तेजी के साथ कम समय में ज्यादा काम कर सकें।

Artificial Intelligence के प्रकार

इस टेक्नोलॉजी के समय में artificial intelligence कई सारे क्षेत्रों तक पहुंच चुकी है, इसका सबसे बड़ा कारण मशीन मानव की तुलना में कम समय में ज्यादा और प्रभावी रूप से काम करता हैं। artificial intelligence को समझने के लिए कार्य और बुद्धिमता के आधार पर निम्न प्रकार से वर्गीकृत किया गया है।

कार्य के आधार पर Artificial Intelligence का प्रकार

कार्य के आधार पर मुख्य रूप से 4 प्रकार के artificial intelligence होते है, जिसे नीचे निम्न प्रकार से दर्शाया गया है और साथ में उसके बारे में जानकारी भी दिया गया है।

#1. Reactive Machines:- यह एक प्रकार के बेसिक मशीन होते हैं, जिनमें मेमोरी स्टोर नहीं किया जा सकता है। इसको समझने के लिए deep blue chess program का उदाहरण ले सकते हैं, इसमें भी कोई मेमोरी नहीं थी, जिसकी वजह से यह Reactive Machines कभी भविष्य में काम करना रहता है, तो यह बीते हुए समय के अनुभव को समझ नहीं पाता है। यह Reactive Machines उस काम पर केवल Reactiveही कर पाती है।

#2. Self-Awareness:- इस artificial intelligence को self conscious AI भी कहते हैं। इस artificial intelligence के अंतर्गत ऐसे मशीनें होती हैं, जिसमें सुख-दुख, खुशी, जलन, ईर्ष्या, गम, चेतना और सेल्फ अवेयरनेस होता है। आसान भाषा में इसे human भी कहा जाता है, लेकिन अभी तक ऐसा संभव नहीं हो पाया है यदि भविष्य में ऐसा संभव हो जाता है तो artificial intelligence के लिए बहुत बड़ी उपलब्धि होगी।

#3. Theory of Mind:- इस mind of theory के अंतर्गत मशीनों के अंदर भावना, उम्मीद, विचार और सामाजिक रूप से बातचीत करने की भावनाएं विकसित किए जाती है। artificial intelligence के अंतर्गत इस mind of theory में काफी प्रयोग किया गया है पर अभी कोई result नहीं आया है।

#4. Limited Memory:- इस Limited Memory, artificial intelligence के माध्यम भविष्य के discussion को पिछले अनुभव के आधार पर किया जा सकता है और इसी artificial intelligence के अंतर्गत self driving car का डिजाइन किया जा रहा है।

Read More >>> [7 तरीके] Instagram Se Paise Kaise Kamaye

बुद्धिमता के आधार पर Artificial Intelligence का प्रकार

बुद्धिमता के आधार पर artificial intelligence को तीन भागों में वर्गीकृत किया गया है, जिनके बारे में पूरी डिटेल नीचे क्रम वाइज समझाया गया है।

#1. Weak AI:- Weakartificial intelligence के अंतर्गत ऐसी मशीनें आती है, जिन्हें केवल एक कार्य के लिए बनाया जाता है और यह मशीन वही कार्य करती है और ऐसी मशीनों में सोचने समझने की शक्ति एक सीमित कार्य तक रहती हैं, जिसके वजह से यह मशीनें खुद को अपग्रेड अथवा अपडेट नहीं कर पाती है। 

आज के वर्तमान समय में केवल Weakartificial intelligence मशीनें ही प्रयोग की जाती है और अभी तक मानव ने ऐसी मशीनों को महसूस और सफलतापूर्वक विकसित किया है। इस Weak AI को Narrowartificial intelligence कहते हैं। 

#2. Strong AI:- फिलहाल इस वर्तमान दुनिया में अभी तक कोई Strong AI कंप्यूटर नहीं लाना है। अभी तक केवल Strong artificial intelligence के बारे में कल्पना किया गया है, वैज्ञानिक के अनुसार Strong AI के माध्यम से जो भी कंप्यूटर लांच होंगे वह मनुष्य की तरह सोचने समझने वाले तथा सीखने और सिखाने में सक्षम होना चाहिए और साथ में यह कंप्यूटर खुद को डेवलप कर सकता है।

#3. Super AI:- Strong artificial intelligence की तरह Super artificial intelligence की कल्पना की गई है और जब कभी भी super artificial intelligence माध्यम से जो भी कंप्यूटर लॉन्च होंगे, वह मनुष्य के दिमाग क्षमता के अपेक्षा कई गुना ज्यादा शक्तिशाली होगा, इस प्रकार के कंप्यूटर में खुद के फैसले और सोचने समझने की क्षमता अधिक होगी।

भारत में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के फायदे और नुकसान

आज के वर्तमान समय में Artificial Intelligence का ज्यादा प्रयोग कंपनियों में किया जाता है, ताकि बड़े-बड़े कामों को कम समय में तेजी के साथ कर सके, जब इस आर्टिफिशियल टेक्नोलॉजी का विकास नहीं हुआ था, तब मनुष्य से कई प्रकार की गलतियां हो जाती थी और आज के समय में मशीनें अपने काम को सही ढंग से करती है।

Artificial intelligence मनुष्य का काम तो आसान कर दी है, लेकिन बहुत सारे मनुष्य का रोजगार समाप्त कर दी, जिससे काफी लोग बेरोजगार हो गए, तो हम आपको बता दें की artificial intelligence फायदे और नुकसान निम्न प्रकार से हैं।

Artificial Intelligence के फायदे

  • Artificial intelligence के अंतर्गत मेडिकल क्षेत्र में काफी ज्यादा फायदा हो सकता है।
  • Artificial intelligence के तकनीक से अच्छे तरीके से मरीजों का इलाज किया जाएगा।
  • आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के अंतर्गत स्पोर्ट छेत्र में बहुत ज्यादा मदद हो सकते हैं।
  • Artificial intelligence के माध्यम से तकनीकी क्षेत्र जैसे एक्स-रे रीडिंग के कामों को आसान कर दिया है।
  • Artificial intelligence के माध्यम से डॉक्टरों को अनुसाधन से मदद मिल सकती है।
  • कृषि के क्षेत्र में अच्छा विकास किया जा सकता है।
  • स्कूल और कॉलेजों में भी Artificial intelligence के तकनीक काम आएगा।
  • बहुत सारे कंपनियों के बड़े-बड़े का आसान करती है।
  • कम समय में ज्यादा काम किया जा सकता है।
  • Artificial intelligence के तहत नए नए अविष्कार किया जाएंगे।
  • Artificial intelligence के माध्यम से जीवन को आरामदायक बनाया जा सकता है।

Artificial intelligence के नुकसान

  • Artificial intelligence आने पर काफी लोग बेरोजगार हो गए हैं और आगे भी हो सकते हैं, क्योंकि इंसानों की जगह मशीनें काम करने लगे हैं।
  • Artificial intelligence आने पर मानव जाति खतरे में पड़ सकता है, क्योंकि बहुत सारे ऐसे रोबोट को लांच किया जा रहें हैं, जो खतरनाक हथियार बना सकें।
  • आने वाले समय में मशीन पर निर्भर रहेंगे।
  • आज एक मनुष्य दूसरे मनुष्य के लिए जो काम कर देता है उसके लिए लोगों को मशीनों का सहारा लेना पड़ेगा।
  • भविष्य में बिना इंसानों की मदद से मशीनें काम कर सकते हैं।
  • भविष्य में कोई नैतिकता नहीं रहेगी।
  • आने वाले समय में लोगों को कुछ नया सोचने का मौका नहीं मिलेगा अर्थात और कुछ नया सोच ही नहीं पाएंगे।
  • फ्यूचर में आने वाली मशीनें लोगों को आलसी बना देगी।

Artificial Intelligence का उपयोग

यदि आप यह सोच रहे हैं कि Artificial intelligence का उपयोग केवल कंप्यूटर और कुछ अन्य मशीनों पर किया जाता हैं, तो आप ऐसा न विचार करें, क्योंकि Artificial intelligence का प्रयोग ज्यादातर क्षेत्रों में किया जाता है, तो कुछ ऐसे क्षेत्र के बारे में जानते है, जिसमें Artificial intelligence का इस्तेमाल किया जाता है।

#1. Helthcare (स्वास्थ्य विभाग)

स्वास्थ्य विभाग में Artificial intelligence का महत्वपूर्ण योगदान है, क्योंकि इस Artificial intelligence के द्वारा ज्यादा से ज्यादा सीरियस व्यक्ति को सही अवस्था में लाया जा सकता है बहुत सारे लोगों को स्वास्थ्य किया जाता है, जब कंप्यूटर की Artificial intelligence शाखा आई, तब से स्वास्थ्य विभाग में बहुत बदलाव हो चुका है।

इसके अतिरिक्त दवाइयों के परीक्षण और दवाइयों के निर्माण में Artificial intelligence का इस्तेमाल किया जाता है और साथ ही साथ एक्सरे जैसे चिकित्सा संबंधित कार्यों में काफी बदलाव लाया है अर्थात यह बात पूरी तरह से सुनिश्चित है स्वास्थ्य विभाग में Artificial intelligence का महत्वपूर्ण योगदान है।

#2. Daily life (दैनिक जीवन)

Artificial intelligence का दैनिक जीवन में महत्वपूर्ण योगदान है। आप खुद इस बात का अंदाजा लगा सकते हैं की आपके दिन प्रतिदिन का काम पहले से कितना आसान हो चुका है, क्योंकि हम अपने घर में जो भी इलेक्ट्रॉनिक सामान को इस्तेमाल करते हैं, वह सभी Artificial intelligence की सहायता से ही बनाए जाते हैं।

इसके अतिरिक्त आप जो भी मोबाइल, वाहन जैसे scooter, bike, scooty, car, self driving car जैसे वस्तुएं का इस्तेमाल करते हैं, उनको Artificial intelligence की मदद से निर्माण किया जाता है।

#3. Eduction system (शिक्षा विभाग)

Eduction system में Artificial intelligence का पूरी तरह से इस्तेमाल किया जाता है, क्योंकि आज के वर्तमान समय में internet माध्यम से पढ़ाई कराई जा रही हैं इसके online exam जैसे अन्य काम को करने में Artificial intelligence का महत्वपूर्ण योगदान है।  

इसके अतिरिक्त ज्यादातर छात्र अपने doubts को दूर करने के लिए Google और यूट्यूब का सहारा लेते है, और साथ ही साथ college या स्कूलों में ज्यादा से ज्यादा कामों को computer के माध्यम से सम्पन किया जा रहा है, और साथ ही साथ बच्चों के पढ़ाने के smart classes चलाई जा रही है, जिसमें computer की आवश्यकता पड़ती है, तो Eduction system में काफी तेजी से Artificial intelligence का इस्तेमाल किया जा रहा है।

#4. Finance sector

यदि आप आज के वर्तमान समय में कभी बैंक जैसे स्थानों पर गए होंगे, तो आपने देखा होगा कि ज्यादातर काम को online माध्यम से कंप्यूटर के द्वारा किया जा रहा है, इसके साथ साथ बैंक अकाउंट ओपन करवाने, पैसे निकालने व जमा करने जैसे अन्य काम को कंप्यूटर के माध्यम से करते हुए देखा होगा, तो इन कार्यों को Artificial intelligence के माध्यम से किया जाता रहा है।

इसके अलावा रिपोर्ट्स तैयार करने में, Share Market से संबंधित कार्य को जानने, समझने व करने के लिए Artificial intelligence का इस्तेमाल किया जाता है, इसके अलावा finance सबंधित कार्य को और भी आसान करने के लिए Artificial intelligence के माध्यम से finance tools और software जैसे चीज़ बनाई जा रही है और जो पहले से बनी हुई है, उनको और modifie किया जा रहा है।

#5. Manufacturing

आज के वर्तमान समय में बड़े-बड़े कंपनियों के माध्यम से बहुत ज्यादा भारी मात्रा में प्रोडक्ट उत्पादन किए जा रहे हैं जिसके लिए बड़ी-बड़ी मशीनें की आवश्यकता पड़ती है और यह सभी मशीनें Artificial intelligence के माध्यम पर कार्य करते हैं। 

इसके अतिरिक्त फैक्ट्रियों में बड़े-बड़े काम को Artificial intelligence के माध्यम से बहुत आसानी से किया जाता है और साथ में पैसों की भी बचत होती है, क्योंकि एक मशीन कई मजदूरों के बराबर काम कर लेती हैं अर्थात आज का समय फैक्ट्रीयों में काम करने के लिए ज्यादा मजदूर की आवश्यकता नहीं पड़ती है, बस कुछ ऐसे व्यक्ति होने चाहिए जो मशीन को मैनेज कर सके।

#6. Space exploration

Space exploration के क्षेत्र में AI का महत्वपूर्ण योगदान है, अंतरिक्ष में जो भी उपकरण भेजे जाते हैं उनको काफी आसानी से AI के माध्यम से संचालित किया जाता है। Artificial intelligence का सहायता लिए बिना Space exploration के काम को नहीं किया जा सकता है। 

#7. Surveillance system

Surveillance मे ज्यादातर ऐसे काम होते हैं, जिसमें किसी चीज पर मजा रखी जाती है, इसके अतिरिक्त जानवर और इंसानों के बीच अंतर पता किया जाता है साथ में ऑडियो और पिक्चर का विश्लेषण करके दुश्मनों का पता लगाया जाता है, इसके अतिरिक्त Surveillance system में और सारे काम Artificial intelligence के माध्यम से किया जाता है।

#8. कृषि क्षेत्र

आज के समय में आप यह देख सकते हैं की फसलों में कीड़े मकोड़े लग जाते हैं दूसरे फसलें खराब हो जाते है, इसलिए उनके इलाज के लिए जो भी दवाइयां बनाए जाते हैं AI का इस्तेमाल किया जाता है और इसके साथ साथ कृषि क्षेत्र में कार्य करने के लिए संसाधनों को और भी तेजी से विकास किया जा रहा है।

Artificial Intelligence में Career Option

यदि Artificial intelligence में career बनाने की बात की जाए, तो करियर के लिए बहुत ही अच्छा फिल्ड है, इस क्षेत्र में विकास करने के लिए व्यावहारिक अनुभव और तकनीक पृष्ठभूमि की आवश्यकता पड़ती है।

इस Artificial intelligence के क्षेत्र के अंतर्गत research scientist, software engineering, natural language programming, business intelligence developer, data scientist, data engineer, user experience जैसे और भी अन्य क्षेत्र आते हैं, जिसमें अच्छा खासा कैरियर बनाया जा सकता है।

Conclusion (निष्कर्ष)

इस लेख के माध्यम से आपको आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के बारे में अर्थात Artificial intelligence क्या है, Artificial intelligence के प्रकार, Artificial intelligence के फायदे व नुकसान आदि के बारे में जानकारी दिया गया है। जिससे आपको यह अच्छी तरह से समझ में आ गया होगा कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ने बहुत विकास किया है, हमारे दिन प्रतिदिन के कार्य को इतना आसान कर दिया है,

कि हम कम समय में किसी भी कार्य को काफी अच्छे ढंग से कर सकते हैं, पर कहीं ना कहीं मानव जाति के लिए Artificial intelligence ने खतरा भी कर दिया है, बेरोजगारी की समस्या से लेकर लोगों को सोचने समझने की शक्ति को कम कर दिया है। किसी भी क्षेत्र में विकास का उद्देश्य मानव के हित के लिए होना चाहिए ना कि मानव की समस्या पैदा करने के लिए होना चाहिए।

Artificial Intelligence related FAQ

प्रश्न 1. आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का मतलब क्या होता है?

उत्तर: Artificial intelligence कंप्यूटर विज्ञान का एक शाखा है, जिसके अंतर्गत मशीनों के अंदर सोचने समझने की और फैसला लेने की शक्ति को विकसित किया जाता है और साथ ही साथ जो मशीनें उपलब्ध है उनमें और सुधार करते हैं अच्छा process किया जा रहा है, ताकि हम अपने कामों को बहुत कम समय में और बहुत सारा काम आसानी से कर सके।

प्रश्न 2. आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में करियर कैसे बनाएं?

उत्तर: Artificial intelligence का कोर्स करने के लिए छात्र के पास 12वीं की योग्यता होनी चाहिए, इसके बाद आप 4 वर्ष के लिए B.tech की पढ़ाई करते हैं और यदि आप और भी आगे पढ़ना चाहें तो M.tech भी कर सकते हैं अर्थात आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का कोर्स करने के लिए B.tech और M.tech का सहारा ले सकते हैं।

प्रश्न 3. आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कोर्स कौन कर सकता है?

उत्तर: आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का कोर्स वह व्यक्ति कर सकता है जिसके पास 12वीं की योग्यता है।

प्रश्न 4. आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के जनक कौन है?

उत्तर: आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के जनक जॉन मैकार्थी है।

प्रश्न 5. आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को हिंदी में क्या कहते हैं?

उत्तर: आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को हिंदी में कृत्रिम बुद्धि कहा जाता है, मशीनों के अंदर जो दिमाग होता है, वह कृत्रिम बुद्धि होती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here