COWIN App क्या है, कैसे काम करता है, पूरी जानकारी

0
812
COWIN APP kya hai

हेलो दोस्तों मेरा नाम है अंकित गुप्ता और मै स्वागत करता हूँ आपका मेरे इस वेबसाइट Tech Tricks Hindi में,

जैसा की आप लोगों को पता ही होगा की हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने कोरोना वैक्सीन का शुभारंभ कर दिया है यानी अब देशभर में लोगों को कोरोना की वैक्सीन लगनी शुरू हो गई है भारत का यह टीकाकरण अभियान दुनिया का सबसे बड़ा वैक्सीनेशन अभियान है इस अभियान के साथ ही पीएम नरेंद्र मोदी ने CoWin App को भी लांच किया।

कोरोना के टीकाकरण के लिए कोविन ऐप पर रजिस्ट्रेशन करना अनिवार्य है कोरोना टीकाकरण की पूरी प्रक्रिया इस ऐप के जरिए ही होगी कोविन ऐप को लेकर आपके मन में कई सवाल उठ रहे होंगे CoWin App क्या है यह कैसे काम करता है ऐसे ही बहुत सारे सवाल आपके मन में आ रहे होंगे तो चलिए हम इस ऐप के बारे में सब कुछ विस्तार से जानते हैं।

 

CoWin App क्या है और यह कैसे काम करता है-

भारत सरकार ने कोरोना के टीकाकरण को मैनेज करने के लिए एक मैनेजमेंट सिस्टम बनाया है जिसका नाम है CoWin (कोविन वैक्सीन इंटेलिजेंस नेटवर्क) I इस ऐप में टीकाकरण केंद्र से लेकर टीका लेने वाले लोगों की पूरी जानकारी रहेगी। कोविन ऐप के जरिए टीकाकरण प्रक्रिया की पूरी ट्रैकिंग होगी इसमें टीका लगाने वाले लोगों का पूरा डाटा रहेगा। किसे कब कहां और कौन सा टीका दिया गया है इसकी पूरी जानकारी इसमें होगी अगर आप भी कोरोना का टीकाकरण लेना चाहते हैं तो आपको इस ऐप पर रजिस्ट्रेशन करना होगा।

 

CoWin App में कैसे करें रजिस्ट्रेशन-

अब आप सोच रहे होंगे कि ऐप डाउनलोड कहां से करें तो दोस्तों हम आपको बता दें कि कोविन ऐप अभी फंक्शन में नहीं आया है इस ऐप को अभी आम जनता के इस्तेमाल के लिए जारी नहीं किया गया इस ऐप का इस्तेमाल अभी केवल स्वास्थ्य अधिकारी ही कर सकते हैं अगर आपको इस ऐप से मिलता जुलता ऐप इंटरनेट जा गूगल प्ले स्टोर पर मिलता है और अगर वह अब आपके फोन में निजी जानकारियां मांगता है तो सावधान रहें, कई एप्स इसी नाम से इंटरनेट में आपको मिल जाएंगे इन फर्जी एप्स को लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय ने लोगों को सचेत भी किया है। मार्च से इस ऐप को आम जनता इस्तेमाल कर पाएगी इस ऐप को Android, ios और Kaios के लिए लॉन्च किया जाएगा। जिओ यूजर्स भी अपने फोन में इस ऐप को डाउनलोड कर पाएंगे ।

CoWin App के रजिस्ट्रेशन के लिए आवश्यक पहचान पत्र-

CoWin App मे रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपके पास आधार कार्ड, वोटर आईडी, ड्राइविंग लाइसेंस और पैन कार्ड आदि में से किसी एक आईडी का होना आवश्यक है तभी आप इस ऐप में रजिस्टर कर पाएंगे और इसका लाभ उठा पाएंगे।

कोविन ऐप के पांच मॉडल है-

कोरोना वैक्सीन ट्रैकिंग एवं रजिस्ट्रेशन के लिए कोविन ऐप में पांच मॉड्यूल बनाए गए हैं –

  1. Administrator module (प्रशासनिक मॉड्यूल)
  2. Registration module.   (रजिस्ट्रेशन मॉड्यूल)
  3. Vaccination module.   (वैक्सीनेशन मॉड्यूल)
  4. Beneficiary ekknowledgement (लाभान्वित स्वीकृति मॉड्यूल)
  5. Report module      (रिपोर्ट माड्यूल)

प्रशासनिक मॉड्यूल में वैक्सिंग के लिए सेशन का निर्धारण होगा और टीका लगवाने वाले लोगों और प्रबंधकों को नोटिफिकेशन भेजा जाएगा रजिस्ट्रेशन मॉड्यूल में कोई भी खुद के व्यक्नेशन के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकता है  या मॉड्यूल वैक्सीन के डाटा रिकॉर्ड मेंटेन करने के लिए बनाया गया है लाभान्वित स्वीकृति मॉडल में वैक्सिंग लगने के बाद लोगों को सर्टिफिकेट भी दिया जाएगा।

कोरोना टीकाकरण की पूरी प्रक्रिया –

सबसे पहले आपको CoWin App पर रजिस्ट्रेशन करना होगा इसके बाद आपको स्थान और तारीख के साथ एक मैसेज मिलेगा फिर उस मैसेज को आप को दिए गए तारीख में जाकर टीका केंद्र में दिखाना होगा वहां आपके पहचान पत्र की जांच होगी और OTP के जरिए कोविन ऐप पर वेरिफिकेशन किया जाएगा। उसके बाद आपको टीका लगेगा और डाटा अपलोड किया जाएगा अब आपको सेकंड डोज के लिए मैसेज मिलेगा जिसमें आपको बताया जाएगा कि सेकंड डोज कब दिया जाएगा। टीकाकरण के बाद साइड इफेक्ट की जांच के लिए आपको 30 मिनट तक केंद्र पर ही रहना होगा।

Conclusion :-

आज इस पोस्ट में मैंने बताया CoWin App क्या है इस ऐप के बारे मे पूरी जानकारी बहोत ही आसान शब्दो में देने की कोशिश की, उम्मीद करता हूँ यह आर्टिकल आपके लिए बहुत Helpful रहा होगा।
अगर आपके कोई भी सवाल या सुझाव है तो नीचे Comment Box में Comment करके अपने सवाल पूछ सकते है आपको 6 घंटे के अंदर Reply कर दिया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here