Black Lives Matter Kya Hai? ब्लैक लाइव्स मैटर आंदोलन क्या है हिंदी में

0
Black Lives Matter Kya Hai
Black Lives Matter in Hindi
Rate this post

Black Lives Matter Kya Hai | What is Black Lives Matter Movement in Hindi | Black Lives Matter in Hindi | Black Lives Matter Cricket | ब्लैक लाइव्स मैटर आंदोलन क्या है?

ब्लैक लाइव्स मैटर आंदोलन 25 मई 2020 में हुई एक घटना की वजह से लोगो के बिच एक चर्चा का विषय बन गया है इस आंदोलन में अब तक बहुत सारे लोग शामिल हो चुके है लेकिन बहुत से लोगों को इसके बारे में कोई जानकारी नहीं है अगर आपको भी नहीं पता की ब्लैक लाइव्स मैटर आंदोलन क्या है (Black Lives Matter Movement), इसकी शुरुआत कब हुई है और इसका लक्ष्य क्या है तो इस पोस्ट को पूरा पढ़े यहाँ हमने इसके बारे में पूरी जानकारी दी है। 

Black Lives Matter Kya Hai {ब्लैक लाइव्स मैटर क्या है}

ब्लैक लाइव्स मैटर एक राजनितिक और सामाजिक आंदोलन है जो पुलिस की बरबर्ता और अमेरिका में अश्वेत (काले रंग) अफ्रीकन अमेरिकन के साथ हो रही हिंसा के विरोध में शुरू किया गया था, ब्लैक लाइव्स मैटर आंदोलन में लोगों और संगठनो की एक विस्तृत श्रृंखला शामिल है चलिए जानते है यह आंदोलन कब शुरू हुआ और कैसे यह पुरे विश्व में प्रचलित हो गया है।

Black Lives Matter Movement {ब्लैक लाइव्स मैटर आंदोलन की शुरुआत}

ब्लैक लाइव्स मैटर आंदोलन की शुरुआत जुलाई 2013 में अमेरिका में हुई थी, फरवरी 2012 में अफ्रीकी-अमेरिकी किशोर ट्रेवॉन मार्टिन की गोली मारकर हत्या कर दी गयी थी, इस मामले के दोषी जॉर्ज जिम्मरमैन के बरी होने के बाद सोशल मीडिया पर हैशटैग #BlackLivesMatter के उपयोग के साथ यह आंदोलन 2013 में शुरू हुआ, ब्लैक लाइव्स मैटर आंदोलन केवल अमेरिका में ही नहीं बल्कि अमेरिका के बाहर यूरोप, लैटिन और ब्रिटेन में भी 2013 से चलता आ रहा है, क्यूंकि इन सभी देशो में गोरे और काले लोगों के बीच भेदभाव चलता रहता है।

इन देशों में काले लोगों को दबाया जाता है और अगर इनसे कोई छोटी सी भी गलती हो जाये तो इन्हे मार दिया जाता है, इसी अपराध को रोकने के लिए और इसका विरोध करने के लिए काले लोगों ने ब्लैक लाइव्स मैटर आंदोलन शुरू किया था और यह अभी तक भी चल रहा है।

25 मई 2020 की घटना

जानकारी के अनुसार 25 मई 2020 को अमेरिकन पुलिस अधिकारियो ने एक काले रंग के निर्दोष व्यक्ति की बीच रोड में हत्या कर दी थी, इस पूरी घटना को वहां के लोगों ने अपने अपने कमरे में कैद कर लिया था, जिस व्यक्ति को पुलिस अधिकारिओ ने मार दिया उसका नाम जॉर्ज फ्लाइड था।

हम आपको बता दे की यह घटना अमेरिका में पहली बार नहीं हुआ था पहले भी कई बार काले और गोरे रंग में भेदभाव के कारन हत्याएँ हो चुकी है, मई 2020 में हुए इस हादसे के बाद सोशल मीडिया पर अमेरिकी लोगों ने इस कैम्पेन को शुरू कर दिया।

यह घटना धीरे-धीरे सोशल मीडिया पर वायरल होने लगी और अमेरिका के लोगों ने इस घटना के विरोध में प्रदर्शन करना भी प्रारम्भ कर दिया, यह प्रदर्शन धीरे-धीरे पुरे अमेरिका में फैल गया और यह अमेरिका से होते हुए बहुत से देशों में भी पहुंच गया।

क्या हुआ था जॉर्ज फ्लॉइड के साथ {George Floyd News}

जॉर्ज फ्लाइड अमेरिका का एक अश्वेत (काले रंग) नागरिक था, लेकिंन उसने कोई भी अपराध नहीं किया था, फिर भी अमेरिकन पुलिस ने उसकी हत्या कर दी, यह घटना 25 मई 2020 की है जब जॉर्ज फ्लाइड एक दुकान पर बिस्कुट लेने जाता है और वह दुकानदार को $20 देकर बिस्कुट खरीद लेता है और बिस्कुट लेकर दुकान से जाने लगता है तभी दुकानदार जॉर्ज के दिए गए नोट को ध्यान से देखता है तो उसे वह नोट नकली लगता है फिर दुकानदार जोर से चिल्लाता है और कहता है अपने पैसे वापस ले जाओ और मेरे बिस्कुट का पैकेट वापस कर दो।

लेकिन जॉर्ज को उसकी आवाज़ सुनाई नहीं देती है और वह बगल के दुकान में जाकर अपने दोस्तों के साथ बैठ जाता है और बिस्कुट खाने लगता है तभी दुकानदार पुलिस को फ़ोन करके बोलता है की वहां एक आदमी है जिसने मुझे 20$ नकली नोट देकर बिस्कुट ले गया है फिर तो आप जानते ही होंगे की अमेरिका की पुलिस बहोत फ़ास्ट होती है पुलिस तुरंत उस जगह पहुंच गयी और जॉर्ज को गिरफ्तार कर लिया।

कैसे हुई जॉर्ज फ़्लॉइड की हत्या

पुलिस जॉर्ज को पकड़कर गाड़ी में बैठाने लगी तभी खींचातानी में जॉर्ज जमीन पर गिर गया और उसने पुलिस अधिकारियो से कहा की बंद कमरे में उसका डैम घुटता है कृपया करके मुझे गाड़ी में न बिठाये लेकिन पुलिस अधिकारियो ने उसकी कोई भी बात नहीं सुनी और तभी एक पुलिस अधिकारी ने जॉर्ज की गर्दन को अपने घुटनो से दबा दिया।

लगभग 9 मिनट तक पुलिस अधिकारी ने उसके गर्दन में अपने घुटनो से दबाये रखा, जब 9 मिनट के बाद उसने जॉर्ज की गर्दन से पैर हटाया तो उसने देखा की जॉर्ज मर चूका था दम घुटने की वजह से वह वहीँ मर गया इस पूरी घटना को वहां के लोगों ने कैमरे में कैद कर लिया था।

➡ World Cup 2021 Live Match Kaise Dekhe

ब्लैक लाइव्स मैटर पर खिलाड़ियों का समर्थन

Coming Soon…

मैच से पहले घुटनों पर क्‍यों बैठे भारतीय खिलाड़ी? जानें क्‍या था माजरा

FAQ:

  • ब्लैक लाइव्स मैटर क्या है?

ब्लैक लाइव्स मैटर एक राजनितिक और सामाजिक आंदोलन है जो पुलिस की बरबर्ता और अमेरिका में अश्वेत अफ्रीकन अमेरिकन के साथ हो रही हिंसा के विरोध में शुरू किया गया था।

  • ब्लैक लाइव मैटर आन्दोलन की शुरुवात सबसे पहले कब हुई थी?

ब्लैक लाइव्स मैटर आंदोलन की शुरुआत सबसे पहले जुलाई 2013 में अमेरिका में हुई थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here